रायपुर (News27) 14.03.2024 । वर्ल्ड ट्रैवल और टूरिज्म काउंसिल इंडिया इनिशिएटिव ने पर्यटन के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य के लिए छत्तीसगढ़ सरकार को अवार्ड दिया गया है। यह अवार्ड नई दिल्ली के होटल ललित में जी 20 शेरपा श्री अमिताभ कांत और केंद्र सरकार के पर्यटन मंत्रालय की महानिदेशक श्रीमती मनीष सक्सेना ने प्रदान किया। डबल्यूटीटीसीआईआई ट्रैवल और पर्यटन क्षेत्र में कार्य करने वाली सबसे बड़ी संस्था है। इस मौके पर मेकमायट्रिप के फाउंडर चेयरमैन दीप कालरा, होटल ललित की चेयरपर्सन डॉ ज्योत्सना सूरी, पार्क ग्रुप की चेयरपर्सन प्रिया पॉल, रेडिसन ब्लू ग्रुप के सीईओ केबी काचरू सहित इस उद्योग से जुड़ी कई हस्तियां उपस्थित थीं। इस अवसर पर अमिताभ कांत ने कहा कि पिछले 10 वर्ष के दौरान देश में पर्यटन के लिए विश्व स्तरीय सुविधाओं का विकास हुआ है और अब अगली सदी भारत की है।
छत्तीसगढ़ के संस्कृति, पर्यटन और शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के प्रतिनिधि के रूप में उनके विशेष कार्य अधिकारी अतुल सिंघल ने यह अवार्ड ग्रहण किया। माननीय मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा की छत्तीसगढ़ में अब डबल इंजन की सरकार है और पिछले 5 साल में के दौरान विकास की गति को ब्रेक लग गया था। लेकिन उसे फिर से इन्हें विकास के पंख लग गए हैं। उन्होंने कहा की छत्तीसगढ़ में पर्यटन की असीम संभावनाएं हैं, जिनका सरकार पूरी प्रतिबद्धता के साथ क्रियान्वयन कर रही है।

————————————-

यह भी पढ़ें:-

आयुर्वेद पूरे विश्व को हमारी देन, इससे तन और मन दोनों होते हैं स्वस्थ : शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने रायगढ़ मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ऑफ आयुर्वेदा का किया लोकार्पण

रायपुर (News27) 14.03.2024 ।  शिक्षा पर्यटन एवम संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल आज रायगढ़ मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल ऑफ आयुर्वेदा एवं रुद्राक्ष वेलनेस रिसोर्ट का लोकार्पण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस संस्थान के माध्यम से रायगढ़ में अब आयुर्वेद और पंचकर्म पद्धति की चिकित्सा सुविधाएं लोगों को मिलेगी। ऐसा वेलनेस सेंटर बड़े शहरों में देखने को मिलता है अब यह रायगढ़ में खुला है तो इसका लाभ यहां के साथ आस-पास के लोगों को मिलेगा। 

शिक्षा मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि आयुर्वेद चिकित्सा पद्धति हमारे देश द्वारा पूरे विश्व को दी गई एक अनुपम सौगात है। इसे पूरी दुनिया अपना रही है। हमारे देश के आयुर्वेदिक चिकित्सा सेंटर्स में दूसरे देशों से लोग आ रहे हैं। उन्होने कहा कि आयुर्वेद में प्राकृतिक औषधियों का उपयोग रोगों के उपचार में किया जाता है। समय के साथ धीरे-धीरे लोग त्वरित राहत के लिए इलाज के दूसरे तरीकों की ओर जाने लगे और आयुर्वेद उतना प्रचलन में नही रहा। किंतु आज समय बदल रहा है, लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति पहले से ज्यादा सजग हो रहे हैं। प्रसन्नता की बात है कि युवा वर्ग भी अब अपने खान-पान और व्यायाम की आदतों में प्राकृतिक पद्धतियों का समावेश कर रहे हैं।

मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि यदि हम प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति, खान-पान और जीवन शैली को अपनाएंगे तो निश्चित रूप से हमारा स्वास्थ्य लंबे समय तक अच्छा बना रहेगा। प्राकृतिक चिकित्सा पद्धति व्यक्ति को शारीरिक ही नही मानसिक रूप से भी स्वस्थ बनाती है। आयुर्वेद से रोगों का जड़ से निदान होता है। उन्होंने कहा कि इस संस्थान से रायगढ़ सहित आस-पास के लोगों को आयुर्वेद और पंचकर्म से इलाज की सुविधा मिलेगी।

 इस अवसर पर बजरंग लाल अग्रवाल, प्रमोद अग्रवाल, श्रीमती सुषमा अग्रवाल,  शक्ति अग्रवाल,  सहज अग्रवाल,  सुभाष पांडेय सहित अन्य गणमान्य नागरिक और आयुर्वेद चिकित्सालय के स्टाफ उपस्थित थे।
-----------------------------------

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here