बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान के अंतर्गत प्राइमरी स्कूल की बालिकाओं ने भेजे स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को पत्र

बच्चों ने लिखा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ अभियान से बालिकाओं के लिए है बहुत उम्मीद

रायपुर (News27) 16.03.2024 । प्रदेश भर के प्राइमरी स्कूल की छोटी-छोटी बालिकाओं के लिखे पत्र आज स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के पास पहुंचे। बेटी पढ़ाओ, बेटी बचाओ अभियान के अंतर्गत इन सुंदर पत्रों को आज शिक्षा मंत्री ने देखा। हर पत्र अपने में मासूमियम से भरा बेटियों की अथाह प्रतिभा की दास्तां कह रहा था। इन पत्रों में छोटे बच्चों ने अपनी तुतलाहट भरी भाषा में चित्रों के माध्यम से एक बालिका भु्रण की दास्तां कही। एक बच्ची ने एक चित्र बनाया, इसमें एक बीज है जिसके भीतर भु्रण है जिसकी हत्या की जा रही है। यह नहीं होता तो वो वृक्ष की असीम संभावना को छूता, उसी तरह बालिका भी अपने सुनहरे भविष्य का निर्माण करती।

मंत्री श्री अग्रवाल इन पत्रों को पढ़कर और इनके मार्मिक चित्रों को देखकर भावुक हुए। उन्होंने कहा कि जिन बच्चों ने मुझे पत्र के माध्यम से सुंदर संदेश भेजे हैं उन्हें मेरी ओर से धन्यवाद प्रेषित करना है। मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि इन छोटी बालिकाओं के शब्दों का संसार सीमित है लेकिन इनकी संवेदना का संसार बहुत विस्तृत है। जिस तरह से इन्होंने एक बालिका भु्रण की हत्या की भयावह दास्तां अपने चित्रों से व्यक्त की है वो इनकी गहरी भावनाओं को बताता है। इन प्रतिभाशाली बालिकाओं से छत्तीसगढ़ का भविष्य उज्ज्वल लगता है।

शिक्षा मंत्री श्री अग्रवाल ने कहा कि लड़कियों के जीवन में शिक्षा का महत्वपूर्ण योगदान होता है। शिक्षा से लड़कियां आत्मनिर्भर बनकर समाज में अपना योगदान देती हैं। शिक्षा लड़कियों को सशक्त बनाती है और उन्हें अपने सपनों को पूरा करने में मदद करती है। लड़कियों की शिक्षा समाज के विकास के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। जब लड़कियां शिक्षित होती हैं, तो वे अपने परिवार और समाज के लिए बेहतर निर्णय ले सकती हैं। वे अपने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान कर सकती हैं और समाज में सकारात्मक बदलाव ला सकती हैं। हमारी सरकार हमेशा से ही महिला सशक्तिकरण के पक्षधर रही है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में महिला आरक्षण बिल लाए हैं। इसी क्रम में राज्य में महिलाओं के सम्मान के लिए मोदी की गारंटी और विष्णु के सुशासन के अंतर्गत महिलाओं के खाते में महतारी वंदन योजना की राशि भी पहुंचने लगी है।

————————————————–

यह भी पढ़ें:-

भाजपा ने 5 साल के वादों को 3 महीनों में ही पूरा किया :बृजमोहन अग्रवाल

विधिवत पूजा अर्चना के साथ भाजपा के लोकसभा केंद्रीय चुनाव कार्यालय का शुभारंभ

रायपुर (News27) 16.03.2024 । भारतीय जनता पार्टी किसी भी चुनाव को कमतर नहीं आंकती लोकसभा, विधानसभा से लेकर पंचायत चुनाव को तैयारी के साथ लड़ती है । पार्टी चुनाव के लिए बारहों महीना, सातों दिन और चौबीस घंटे तैयार रहती है। यह कहना है रायपुर से पार्टी के लोकसभा उम्मीदवार मंत्री बृजमोहन अग्रवाल का।
श्री अग्रवाल ने शुक्रवार को राजधानी के मोतीबाग स्थित केंद्रीय चुनाव कार्यालय का विधिवत पूजन अर्चना के साथ शुभारंभ किया।
इस अवसर पर पत्रकारों से बातचीत में बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि, भाजपा कार्यकर्ताओं ने चुनाव के लिए कमर कस ली है। अब पार्टी दफ्तर के शुभारंभ के बाद कार्यकर्ता एक बार फिर पार्टी के काम और विचारधारा को लेकर जनता के बीच जायेंगे। उन्होंने कहा कि, पार्टी का छोटे से बड़ा हर कार्यकर्ता अपनी पूरी क्षमता और ईमानदारी के साथ काम करता है। यही पार्टी की जीत का मंत्र है।श्री अग्रवाल का यह भी कहना है कि पार्टी अपनी उपलब्धियों को लेकर जनता के बीच में जाएगी। यह पहली सरकार है जिसने अपने 5 साल के वादों को 3 महीनों में ही पूरा कर दिया है। किसानों को बकाया बोनस मिलने के साथ ही 3100 रुपए प्रति क्विंटल की दर से धान खरीदी हुई।
महिलाओं के खाते में महतारी वंदन योजना का पैसा पहुंच गया, उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन, अयोध्या में राम लला दर्शन यात्रा, गरीबों के लिए 18 लाख पक्के आवास के साथ ही शिक्षा विभाग में 33 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो गई है। 5 साल बाद एक बार फिर से राजिम में भव्य कुंभ कल्प का आयोजन हुआ जिसमें देश विदेश से साधु संतों और श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया।
श्री अग्रवाल ने यह भी कहा कि स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में पार्टी तेजी से काम कर रही है। बीते 2-3 दिनों में अकेले रायपुर दक्षिण में करोड़ों रुपए के निर्माण कार्यों का लोकार्पण किया गया है । जिसमे खो खो नगर में शासकीय स्कूल, बिन्नी बाई सोनकर स्कूल का नव निर्मित भवन और चंगोराभाठा में आयुर्वेदिक अस्पताल के भवन के साथ सामुदायिक केंद्र प्रमुख है। भाजपा हमेशा ही विकास का काम करती है। इन उपलब्धियों के साथ पार्टी चुनाव में उतरेगी और छत्तीसगढ़ की जनता सभी 11 सीटों पर भाजपा को विजय दिलाएगी।
इस अवसर पर सांसद सुनील सोनी समेत पार्टी पदाधिकारी और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here