रायपुर के एनजीओ शहर को दे रहे हैं देश में नई पहचान: महापौर

छत्तीसगढ़

रायपुर। समाज सेवा के क्षेत्र में बेहतर कार्य करते हुए नागरिक सुविधाओं को जन सामान्य तक पहुंचाने में जुटे समाज व स्वयंसेवी संस्थाओं से आज मेयर प्रमोद दुबे व नगर निगम कमिश्नर शिव अनंत तायल ने मुलाकात की। उन्होनें सभी संस्थाओं के गतिविधियों की प्रशंसा करते हुए कहा है कि खेल, शिक्षा, साहित्य, कला संस्कृति, ऐतिहासिक धरोहरों से जुड़े सभी गतिविधियों व विधाओं को आगे बढ़ाकर युवा, वृद्ध, महिलाओं, दिव्यांगजनों व विशेष समुदाय को सुविधा प्रदान करने स्थानीय प्रतिभा को सामने लाया जाएगा। इस बैठक में सभी से खेल एवं युवा कल्याण विभाग द्वारा 24 फरवरी को आयोजित रायपुर हाॅफ मैराथन में अधिकाधिक संख्या में शामिल होने का आह्वान किया गया। बैठक में रायपुर स्मार्ट सिटी के महाप्रबंधक जनसंपर्क आशीष मिश्रा सहित 50 से भी अधिक स्वयं सेवी संस्थाओं के पदाधिकारी व सदस्य सम्मिलित थे। नगर निगम मुख्यालय “सभाकक्ष“ में आयोजित इस बैठक में महापौर प्रमोद दुबे ने स्वयं को भी सामाजिक संस्थाओं से संबद्ध कार्यकर्ता होने व अपने शहर को प्रदूषण मुक्त करने प्रत्येक माह उनके मार्गदर्शन में आयोजित होने वाले “नो व्हीकल डे“ की चर्चा की। महापौर श्री दुबे ने कहा कि श्री तायल जैसे अनुभवी, कर्मठ, संवेदनशील व जमीन से जुड़ कर कार्य करने वाले उत्कृष्ट प्रशासनिक अधिकारी के साथ शहर के सामाजिक संस्थाओं का सामूहिक प्रयास आने वाले दिनों में रायपुर को विशेष पहचान देगा।उन्होनें कहा कि शहर की संस्थाएं रायपुर नगर निगम व स्मार्ट सिटी के साथ जुड़कर हर सामाजिक गतिविधियों को पूरी जिम्मेदारी से पूरा कर रहे हैं। उन्होनें सभी से अनुरोध किया कि मोर रायपुर की सराहनीय गतिविधियों को सोशल मीडिया में जरुर पोस्ट करें, जिससे सुदूर शहरों के लोग रायपुर शहर व यहां की वैभवशाली संस्कृति, साहित्य, सोच व नव आयामों को जानकर हमारे शहर के बारे में बेहतर तरीके से अवगत हो सके।
आयुक्त श्री तायल ने शहर की स्वच्छता, हरीतिमा युक्त रायपुर, महिला सशक्तीकरण, शिक्षा, रोजगार, सुगम सुव्यवस्थित जीवन शैली के निर्धारण के लिए सभी संस्थाओं से सुझाव भी आमंत्रित किए। उन्होनें कहा कि रायपुुर स्मार्ट सिटी व नगर निगम जन आकांक्षाओं के अनुरुप स्थानीय प्रतिभाओं को साथ लेकर अपनी कार्ययोजना का तेजी से क्रियान्वयन करेगा। उन्होनें विश्वास दिलाया कि शहर को सुविधा संपन्न बनाने व नागरिक सुविधाओं को हर व्यक्ति तक पहुंचाने एन.जी.ओ. की भूमिका का विस्तार किया जाएगा तथा नीति निर्धारण में पूरी प्राथमिकता से उनके परामर्श शामिल होंगे।
बैठक में सामाजिक व स्वयं सेवी संस्थाओं ने पृथक-पृथक क्षेत्रों में अपनी सेवाओं की जानकारी दी। इस दौरान महाप्रबंधक जनसंपर्क आशीष मिश्रा ने इन संस्थाओं की गतिविधियों से सभी को अवगत कराया, एवं एकजुट होकर स्वास्थ्य सेवा, चिकित्सा, शिक्षा, खेल, कला, साहित्य जैसे गतिविधियों व विभिन्न जागरुकता कार्यक्रमों में नगर निगम रायपुर व रायपुर स्मार्ट सिटी के साथ मिलकर इन समाज सेवी संस्थाओं द्वारा किए गए कई प्रशंसनीय कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी।
इस बैठक में आमंत्रित समाज कल्याण विभाग की अतिरिक्त संचालक वैशाली मरुंद्वार ने 24 फरवरी 2019 को प्रातः 7:30 बजे अटल नगर में शहीद वीरनारायण सिंह अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के पास आयोजित रायपुर हाॅफ मैराथन के संबंध में जानकारी दी। उन्होनें बताया कि दिव्यांगजन एवं वरिष्ठ नागरिकों सहित 13 ग्रुप में कुल 32 लाख के पुरस्कार निर्धारित है। इसमें शामिल होने गूगल प्ले स्टोर में जाकर रायपुर हाॅफ मैराथन 2019 एप्प डाउनलोड कर सभी अपना पंजीयन करा सकते हैं एवं अधिक जानकारी के लिए संचालनालय खेल एवं युवा कल्याण, समाज कल्याण विभाग, रायपुर स्मार्ट सिटी व नगर पालिक निगम के जनसंपर्क विभाग में भी संपर्क कर सकते है। बैठक में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा की आतंकी घटना में शहीद सैनिकों को श्रद्धांजलि देने हेतु 2 मिनट का मौन रखा गया एवं घायल सैनिकों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *